दिल्ली न्यूज़: कल से दिल्ली के लोगों की फ्री बिजली बंद हो जायगी

0
167

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला नहीं मिलेगी बिजली पर दी जाने वाली सब्सिडी

माननीय दिल्ली विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने हाल ही में दिल्ली के लोगों को फ्री बिजली सप्लाई के लिए बंद करने का फैसला लिया है। अब से 16 अप्रैल 2023 से दिल्ली के लोगों को बिजली के लिए भुगतान करना होगा। इससे पहले दिल्ली सरकार ने गरीब लोगों के लिए फ्री बिजली सप्लाई का वादा किया था।

यह फैसला दिल्ली विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के लिए बड़ी चुनौती होगी। क्योंकि इससे बहुत से लोगों को परेशानी हो सकती है। वे नहीं जानते कि वे बिजली के लिए कैसे भुगतान करेंगे।

हालांकि, दिल्ली सरकार ने इस मुद्दे पर कई बार बयान जारी किया है कि वे गरीब लोगों के लिए उपयोगी योजनाओं को शुरू करेंगे। इससे गरीब लोगों को भी फायदा होगा और दिल्ली विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को भी नुकसान नहीं होगा।

दिल्ली सरकार ने अपने बजट भी घोषित किया है जिसमें उन्होंने बिजली वितरण निगम को सहायता के रूप में 300 करोड़ रुपये देने का भी फैसला लिया है। इससे दिल्ली विद्युत वितरण निगम को इस समय नुकसान नहीं होगा।

फ्री बिजली सप्लाई के बंद होने के बाद, लोगों को बिजली के लिए मीटर के आधार पर भुगतान करना होगा। यह नया नियम फैले हुए बिजली के गलत उपयोग को रोकने में मददगार साबित होगा और वह लोग जो ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी इस्तेमाल करते हैं उनके लिए जबरदस्त खर्च बचाने में सक्षम होगा।

दिल्ली सरकार का मकसद है कि फ्री बिजली सप्लाई योजना के तहत वे अधिक से अधिक गरीब लोगों को फायदा पहुंचाएं। उन्होंने इस निर्णय को लेते हुए उन लोगों को ध्यान में रखा है जो सचमुच गरीब हैं और जिनके लिए बिजली का भुगतान करना कठिन होता है।

दिल्ली सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसमें वे लोगों को फ्री स्कूल और कॉलेज की शिक्षा देने का वादा करते हैं। इस योजना के अंतर्गत, सभी छात्रों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी। इस योजना का मकसद है गरीब छात्रों को शिक्षा का समान अवसर देना।

दिल्ली सरकार ने इसके अलावा एक और योजना शुरू की है जिसमें वे निजी अस्पतालों को नियमित दौरे पर जाकर लोगों के इलाज की जानकारी लेंगे। इसका मकसद यह है कि लोगों को निजी अस्पतालों में उचित दर पर इलाज की सुविधा मिले।

दिल्ली सरकार ने अपने इन योजनाओं से दिल्ली के लोगों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने की कोशिश की है। इन योजनाओं के माध्यम से, वे समाज के गरीब वर्गों की मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही, वे दिल्ली को एक बेहतर और स्वस्थ शहर बनाने का भी प्रयास कर रहे हैं।

दिल्ली बिजली सब्सिडी: एक समारोह या विवाद?

दिल्ली सरकार द्वारा बिजली सब्सिडी प्रदान की जाने वाली घोषणा एक समारोह होने की जगह विवाद का विषय बनी है। इस सब्सिडी का उद्देश्य दिल्ली के लोगों को सस्ती बिजली प्रदान करना है।

दिल्ली की बिजली सब्सिडी की शुरुआत 2019 में हुई थी। सब्सिडी के तहत, 200 यूनिट तक का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह सब्सिडी आम जनता के बीच काफी लोकप्रिय हुई। इसके बाद से, दिल्ली सरकार ने सब्सिडी के लिए बजट बढ़ाने का फैसला किया है।

हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि बिजली सब्सिडी एक नकारात्मक प्रभाव है। वे दावा करते हैं कि सब्सिडी द्वारा, बिजली कंपनियों के लाभों को कम करने के बजाय, उन्हें बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, बिजली कंपनियों को समस्याओं से निपटने के लिए जरूरी निवेश करने की आवश्यकता होती है।

Leave a reply