फैटी लिवर में क्या क्या दिक्कत होती है?

0
156

फैटी लिवर एक गंभीर बीमारी है जिसमें आपके लिवर में शरीर के अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है। यह एक सामान्य समस्या है जो आधिकांश लोगों में पाई जाती है, लेकिन यह समस्या संभवतः बढ़ रही है। फैटी लिवर के कुछ आम कारण हैं जैसे खतरनाक खाद्य पदार्थों का सेवन, वजन बढ़ना, अल्कोहल की खपत, मधुमेह आदि।

फैटी लिवर के लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं:

  1. थकान
  2. भूख न लगना
  3. उल्टी
  4. पेट में दर्द
  5. पेट में सूजन
फैटी लिवर में क्या क्या दिक्कत होती है

फैटी लिवर के लक्षण आमतौर पर धीमे होते हैं और आपको उन्हें समझने में कुछ समय लग सकता है। इसलिए, इस बीमारी के लक्षणों को उन लोगों के लिए भी ध्यान में रखना आवश्यक होता है जिनको फैटी लिवर के खतरे का खतरा हो सकता है।

फैटी लिवर की समस्या अधिकतर लोगों में होती है जो अपनी जीवनशैली के कारण इस समस्या से पीड़ित होते हैं। इस समस्या के मुख्य कारणों में वजन का बढ़ना, खतरनाक खाद्य पदार्थों का सेवन, अल्कोहल की खपत आदि शामिल हैं। जब फैटी लिवर असंतुलित होता है, तो उसमें फैट का जमाव होता है जो लिवर के कार्यक्षमता को कम कर सकता है। इससे शरीर में अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

फैटी लिवर के मुख्य प्रकार होते हैं:

अल्कोहलिक फैटी लिवर : जब शराब का अधिक सेवन होता है तो लिवर में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फैटी लिवर : इस तरह का फैटी लिवर पेट की समस्याओं से जुड़ा हुआ होता है।

लोगों में नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर सबसे अधिक देखा जाता है, जो कि वजन बढ़ने, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से जुड़ा होता है।

फैटी लिवर से संबंधित समस्याओं में निम्नलिखित शामिल हो सकती हैं:

अक्सर इस समस्या से पीड़ित लोगों को पेट में दर्द, तकलीफ, तनाव, और तीव्र पेट में दर्द या चुभन सहित अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी होते हैं। फैटी लिवर बीमारियों से पीड़ित लोगों में जानलेवा रोग जैसे कि कैंसर, दिल की बीमारी, अल्जाइमर रोग, और किडनी समस्याएं भी होती हैं।

यदि इस समस्या को अनदेखा किया जाता है तो यह समस्याएं गंभीर हो सकती हैं। फैटी लिवर से पीड़ित लोगों के शरीर में इन्सुलिन की कमी हो सकती है जिससे वे मधुमेह से पीड़ित हो सकते हैं। अन्य समस्याएं जिनसे फैटी लिवर से पीड़ित लोगों को जूझना पड़ सकता है, शामिल हैं:

फैटी लिवर में क्या क्या दिक्कत होती है
  • बाहर आने में असुविधा
  • लगातार थकान
  • उच्च रक्तचाप
  • सामान्य वायरस संक्रमण
  • दांतों और मसूड़ों संबंधी समस्याएं
  • दुर्बलता और चक्कर आना

फैटी लिवर को ठीक करने के लिए कुछ आसान उपाय हैं।

स्वस्थ आहार: स्वस्थ आहार खाने से फैटी लिवर की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए आपको खाद्य पदार्थों में कम वसा, कम शक्कर, कम कैलोरी और ज्यादा प्रोटीन और फाइबर शामिल करने की आवश्यकता है। संभवतः आपको उन्नत खाद्य पदार्थों और शराब से बचना चाहिए।

वजन कम करें: अतिरिक्त वजन के कारण फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। वजन कम करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आपको व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाने की आवश्यकता होगी।

व्यायाम करें: व्यायाम करने से फैटी लीवर को ठीक करने में मदद मिल सकती है। आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट तक शारीरिक गतिविधियों करनी चाहिए। योग और मेडिटेशन भी फैटी लिवर को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

Leave a reply